Benjamin Netanyahu: अमेरिकी संसद में इजरायली PM के संबोधन का कई सांसदों ने किया बहिष्कार, हजारों लोग विरोध में सड़कों पर उतरे
Advertisement
trendingNow12351925

Benjamin Netanyahu: अमेरिकी संसद में इजरायली PM के संबोधन का कई सांसदों ने किया बहिष्कार, हजारों लोग विरोध में सड़कों पर उतरे

Benjamin Netanyahu in US: इजरायली पीएम के भाषण के विरोध हजारों लोगों ने देश की राजधानी वाशिंगटन की ओर मार्च किया. उन्हें रोकने के लिए पुलिस ने मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल किया.

Benjamin Netanyahu: अमेरिकी संसद में इजरायली PM  के संबोधन का कई सांसदों ने किया बहिष्कार, हजारों लोग विरोध में सड़कों पर उतरे

Protest Against Benjamin Netanyahu in US: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी संसद को बुधवार को संबोधित किया. उनके भाषण का कुछ शीर्ष सांसदों ने बहिष्कार किया. वहीं, हजारों लोगों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए देश की राजधानी वाशिंगटन की ओर मार्च किया. उन्हें रोकने के लिए पुलिस ने मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल किया.

नेतन्याहू ने अपने संबोधन के दौरान गाजा में जारी युद्ध का बचाव किया और अमेरिकी प्रदर्शनकारियों की निंदा की. उन्होंने नौ महीने से जारी युद्ध में 'पूर्ण विजय' होने तक इसे जारी रखने का संकल्प लिया. उन्होंने हमास के खिलाफ जंग में अमेरिका की ओर से दी जा रही मदद को बढ़ाने का अनुरोध किया.

एक दूसरे के साथ खड़ा होना चाहिए
इजरायली पीएम ने कहा, 'अमेरिका और इजरायल को एक दूसरे के साथ खड़ा होना चाहिए. जब हम एक साथ खड़े होते हैं तब सचमुच कुछ बड़ा होता है: हम जीतते हैं, वे हारते हैं.'

नेतन्याहू ने अमेरिका की राजधानी के निकट सड़कों पर हो रहे प्रदर्शनों की ओर इशारा करते हुए उन्हें इजरायल के विरोधियों को ‘फायदा पहुंचाने वाला’ बताया.

50 से अधिक सांसदों ने किया प्रदर्शन
डेमोक्रेटिक पार्टी के 50 से अधिक सांसदों और निर्दलीय सांसद बर्नी सैंडर्स ने नेतन्याहू के संबोधन का बहिष्कार किया. इस दौरान सबकी निगाहें उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की अनुपस्थिति पर रहीं, जो संसद के उच्च सदन सीनेट की सभापति हैं. बताया जाता है कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के कारण वह सदन में उपस्थित नहीं हुईं.

मिशिगन से डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद रशीदा तलैब ने भी संबोधन का बहिष्कार किया. तलैब का परिवार इजरायल  से सटे वेस्ट बैंक में रहता है. सदन के कक्ष में बैठीं तलैब ने हाथों में तख्ती ले रखी थी, जिसपर 'युद्ध अपराधी' लिखा था.

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस भी चुनाव प्रचार में व्यस्त होने का हवाला देकर नेतन्याहू के संबोधन के दौरान अनुपस्थित रहे.

नेतन्याहू ने साधा प्रदर्शनकारियों पर निशाना
नेतन्याहू ने राजधानी की सड़कों पर हो रहे प्रदर्शनों की ओर इशारा करते हुए उन्हें इजरायल के विरोधियों को ‘फायदा पहुंचाने वाला’ बताया. उन्होंने अमेरिका में कई प्रदर्शनकारियों पर उन आतंकवादियों के साथ खड़े होने का आरोप लगाया जिन्होंने नेतन्याहू के अनुसार सात अक्टूबर को हमास के हमले के दौरान बच्चों की हत्या की.

नेतन्याहू ने बनाया ये रिकॉर्ड
नेतन्याहू ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल को पछाड़कर, संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को चार बार संबोधित करने वाले पहले विदेशी नेता बन गए हैं.

Photo courtesy: @netanyahu

Trending news